BJP ने स्कूली किताबों में अपने को बताया HERO विपक्ष की जमकर बुराई.. कांग्रेस ने उठाये सवाल

0
280

मुंबई | महाराष्ट्र में कांग्रेस ने दसवीं कक्षा की नई किताबों का विरोध करना शुरू कर दिया है। कांग्रेस का आरोप है कि महाराष्ट्र स्टेट ब्यूरो ऑफ टेक्स्टबुक प्रॉडक्शन ऐंड करिकुलम रिसर्च यानी बालभारती द्वारा छापी गई इन किताबों में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) का प्रमोशन किया जा रहा है।कांग्रेस ने किताब के कुछ चैप्टर्स पर सवाल उठाया है।

पाठ्यक्रम में कांग्रेस को निशाना बनाते हुए वंशवाद पर पूछा गया सवाल|

कांग्रेस ने किताब के एक चैप्टर के उन तीन पैराग्राफ्स को लेकर सवाल खड़े किए हैं, जिनमें बीजेपी के बारे में कुछ सकारात्मक वाक्य लिखे गए हैं। कांग्रेस का दावा है कि इस किताब में कांग्रेस और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के बारे में गलत लिखा गया है। किताब में एक जगह वंशवाद की राजनीति पर सवाल उठाते हुए पूछा गया है कि क्या राजनीति में एक परिवार का एकछत्र राज होने से भारत के लोकतंत्र को नुकसान हुआ है? इसके अलावा लिखा गया है कि एक पार्टी से लोकतांत्रिक माहौल भी समाप्त होता है।
बीजेपी के बारे में लिखा गया है, ‘बीजेपी राष्ट्रीय स्तर पर एक महत्वपूर्ण पार्टी है। पार्टी भारतीय संस्कृति और परंपरा के साथ-साथ आर्थिक बदलावों की समर्थक है।’ इस मुद्दे पर कांग्रेस के स्टेट सेक्रटरी संजय बालगुड़े ने बालभारती के डायरेक्टर डॉ. सुनील मागर से मुलाकात की। बालगुड़े ने डॉ. मागर से अनुरोध किया कि अगर यह करिकुलम एक्सपर्ट्स द्वारा डिजाइन किया गया था, तो विपक्षी पार्टियों के बारे में गलत जानकारी कैसे दी गई। बालगुड़े ने ऐसा करने वाले लोगों के नाम भी उजागर करने की अपील की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here