केंद्रीय मंत्री तोमर ने बांटी सौगात, ग्रामीणों से खुलकर की दिल की बात

0
132

ग्वालियर। भवन और सड़क बनाने से ही आदर्श गांव नहीं बनेगा, इसके लिए लोगों को आदर्श होना होगा। ग्रामीण यदि मिलकर स्वच्छता, शिक्षा और स्वास्थ्य की जिम्मेदारी लेंगे तब गांव आदर्श बनेगा। ऐसे में जरूरी हो जाता है कि गांव को विकसित करने के लिए समुदाय को जागरूक किया जाए।
केंद्रीय पंचायतीराज एवं ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने यह बात कही। उन्होंने यह बात ग्राम स्वराज अभियान एवं भारत स्वच्छता पर्व के तहत संसदीय क्षेत्र के ग्राम मुगलपुरा में आयोजित लोकापर्ण एवं भूमि पूजन समारोह के दौरान कही। इस दौरान जहां उन्होंने 196 लाख के विकास कार्यों का भूमि पूजन एवं लोकार्पण किया वहीं ग्रामाीणों को विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की सौगात देने के साथ ही अनेक विकास कार्यों की घोषणा भी की।
कार्यक्रम की अध्यक्षत क्षे़त्रीय विधायक भारत सिंह कुशवाह ने की। जबकि कलेक्टर राहुल जैन व जिला पंचायत सीईओ शिवम वर्मा भी विशेष रूप से मौजूद थे।
जनकल्याणकारी योजनाओं की दी जानकारी
केंद्रीय मंत्री तोमर ने ग्रामीणों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाई जा रही विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि केंद्र सरकार देशभर में 30 अप्रैल को आयुष्मान भारत योजना लागू करने जा रही है। इस योजना के तहत 10 करोड़ परिवारों के लगभग 50 करोड़ सदस्यों के इलाज की गारंटी सरकार लेगी। एक वर्ष में बीमार सदस्य के इलाज पर सरकार 5 लाख रूपए तक खर्च करेगी। देश भर के 6 लाख गांवों में से अब तक 3.5 लाख गांव ओडीएफ घोषित किए जा चुके हैं। आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को उज्ज्वला योजना के तहत अभी तक 8 करोड़ से अधिक घरेलू गैस कनेक्शन प्रदान किए गए हैं।
–1460 करोड़ के हो रहे हैं विकास कार्य
विधायक भारत सिंह कुशवाह ने कहा कि ग्वालियर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में करीब 1460 करोड़ लागत के विकास कार्य हो रहे हैं। मुगलपुरा-सिहारा पहुंच मार्ग पर नवीन सड़क बनकर तैयार हुई है। पेयजल के लिए भी क्षेत्र में 60 टैंकर उपलब्ध कराए हैं।
— कलेक्टर ने बताए आदर्श गांव के सू़त्र
कलेक्टर राहुल जैन ने कहा कि मुगलपुरा को आदर्श ग्राम बनाने के लिये 3 करोड़ 29 लाख की कार्ययोजना बनाई गई है। इस दौरान उन्होंने उपस्थित ग्रामीण जनों को स्पष्ट तौर पर कहा कि केवल विकास कार्यों से ही गाँव आदर्श नहीं बन सकता। इसके लिए जरूरी है कि नागरिक आदर्श गांव बनाने के लिए नशामुक्ति, कुपोषण मुक्ति, बेरोजगार मुक्ति, कचरा प्रबंधन, आपसी विवाद मुक्त गाँव, स्वच्छता, हर घर में रोशनी और शतप्रतिशत बच्चों का टीकाकरण का संकल्प लें।
— गैस सिलेंडर और चूल्हा पाकर खिले चेहरे
केन्द्रीय मंत्री तोमर ने उज्ज्वला योजना के तहत शीला, बबीता, संध्या, पिंकी, धनकुंअर, नेहनी व शीला को जब गैस सिलेंडर और चूल्हा भेंट किए तो उनकी खुशी का कोई ठिकाना नहीं और उनके चेहरे खिल गए। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अंगूरी देवी को 15 प्रकार के लाभ वितरित किए गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here