अच्छी खबर : ऐप से मिलेगा रेल का अनारक्षित टिकट, अब पेपरलेस होगी यात्रा

0
306

सेंटर फॉर रेलवे इनफर्मेशन सिस्टम (क्रिस) गैर उपनगरीय रूट पर यूटीएस ऐप के जरिए टिकट बुक करने का परीक्षण कर रही है|                                                                                                            अब यात्रा के लिए अनारक्षित टिकट खरीदने वालों के लिए खुशखबरी है। टिकट खिड़कियों की लंबी कतारों में खड़े रहने वाले यात्रियों को जल्दी ही यूटीएस ऐप के जरिए टिकट बुक करने का विकल्प मिलेगा। सेंटर फॉर रेलवे इनफर्मेशन सिस्टम (क्रिस) गैर उपनगरीय रूट पर यूटीएस ऐप के जरिए टिकट बुक करने का परीक्षण कर रही है। रेलवे के अनुसार अगले महीने की शुरुआत में यह सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। इससे पैसेंजर ट्रेनों के अलावा मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों के जनरल टिकट भी बुक किए जा सकेंगे।
एक रेल अधिकारी ने बताया कि क्रिस द्वारा गैर उपनगरीय रूट के लिए इस योजना की शुरुआत 2 अगस्त से हो सकती है। इसे रेलमंत्री पीयूष गोयल लॉन्च कर सकते हैं। रेलवे के अनुसार अभी बांद्रा, बोरीवली के अलावा सूरत में इस ऐप के जरिए टिकट बुक करने का डेमो टेस्ट चल रहा है। सूत्रों के अनुसार तकनीकी स्तर पर कुछ काम बाकी है। सर्वर में डेटाबेस अपडेट करने के बाद यह सुविधा शुरू की जा सकेगी।मुंबई मंडल, पश्चिम रेलवे की वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक आरती सिंह परिहार ने कहा, ‘रेलवे यूटीएस ऐप के जरिए गैर उपनगरीय नेटवर्क पर टिकट बुकिंग की योजना जल्दी ही शुरू कर देगी। अभी इसका कई स्टेशनों पर परीक्षण चल रहा है। इस ऐप को और आसान बनाया जा रहा है। मेल एक्सप्रेस ट्रेनों के जनरल क्लास की टिकटों के अलावा गैर उपनगरीय रूट पर एमएसटी की सुविधा भी इस ऐप के जरिए उपलब्ध होंगी।’
आसान होगा रजिस्ट्रेशन
अभी यूटीएस मोबाइल ऐप में रजिस्ट्रेशन करने के लिए कुछ जटिल चरण हैं, जिन्हें जल्दी ही आसान बनाया जाएगा। रेलवे ने बताया कि आमतौर पर जनरल टिकट करने वाले लोगों को अन्य लोगों की अपेक्षा तकनीकी ज्ञान कम होता है। उनके लिए मोबाइल रजिस्ट्रेशन और टिकट बुक करने की प्रक्रिया आसान होनी चाहिए। अभी उन्हीं पहलुओं पर काम चल रहा है। यात्री केवल मोबाइल नंबर के जरिए रजिस्ट्रेशन कर सकेगा।         अब तक केवल लोकल टिकट
यूटीएस ऐप के जरिए टिकट बुकिंग की सुविधा मुंबई के अलावा चेन्नै उपनगरीय सिस्टम के लिए मौजूद है। इसे विस्तार देने के लिए क्रिस ने इसे गैर-उपनगरीय स्टेशनों के लिए भी शुरू करने की तैयारी की है। हालांकि, इस ऐप के जरिए सीमित स्टेशनों के लिए गैर-उपनगरीय स्टेशनों के टिकट भी उपलब्ध हैं लेकिन वे केवल पैसेंजर ट्रेनों के लिए। ऐप अपग्रेड करने के बाद मुंबई से मुगलसराय और दिल्ली से देहरादून तक सभी ट्रेनों के जनरल क्लास के टिकट बुक किए जा सकेंगे। इस तरह से टिकट बुकिंग के लिए आपको स्मार्टफोन की जरूरत होगी, जिसमें ग्लोबल पॉजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) की सुविधा हो।                                                                                                                     ऐसे करें ऐप्लिकेशन का इस्तेमाल
-अपने विंडो, एन्ड्रॉइड बेस्ड या आईओएस मोबाइल पर UTS ऐप्लिकेशन डाउनलोड करें। ये ऐप्लिकेशन प्ले-स्टोर या ऐप्लिकेशन स्टोर पर उपलब्ध है।
-ऐप्लिकेशन डाउनलोड होने के बाद अपना मोबाइल नंबर डालकर खुद को रजिस्टर कर लें। रजिस्टर होने के बाद आपको स्टेशनों के नाम और आर-वॉलेट नजर आएगा।
-आर-वॉलेट में आपको पैसे जमा रखने होंगे। कम से कम 100 रुपये रखने अनिवार्य है। इसे रिचार्ज करने पर रेलवे 5 प्रतिशत बोनस भी देती है।

कैसे करें आर-वॉलेट को रिचार्ज?
-इस वॉलेट में राशि किसी भी यूटीएस काउंटर (टिकट विंडो) या ऑनलाइन www.utsonmobile.indianrail.gov.in द्वारा लोड की जा सकती है।
-वेबसाइट पर जाने के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और पासवर्ड डालना होगा। इसके बाद वॉलेट रिचार्ज करने का विकल्प मिलेगा।
-वॉलेट रिचार्ज करने के लिए रेलवे ने पेटीएम का विकल्प दिया है। पेटीएम को चुनने के बाद नेट बैंकिंग और कार्ड से पेमेंट का ऑप्शन मिलेगा। निर्धारित माध्यम चुनने के बाद आप आर-वॉलेट को रिचार्ज कर सकते हैं।

कैसे करें टिकट बुकिंग?
-टिकट बुक करने के लिए आपको स्टेशन क्षेत्र के 2 किमी दायरे में रहना होगा, लेकिन ट्रैक से कम से कम 30 मीटर दूर रहना पड़ेगा।
-टिकट बुकिंग करते वक्त आपके मोबाइल का इंटरनेट और जीपीएस दोनों ही ऑन होने चाहिए।
-यूटीएस ऐप्लिकेशन में लॉग इन करने के बाद शहर चुनें, रूट चुनें और गंतव्य स्थान चुनें।
-प्रक्रिया पूरी करने के बाद आर-वॉलेट से पेमेंट कर दें। आपको एक निर्धारित रंग की टिकट मोबाइल पर मिल जाएगी। इसके अलावा आपके ऐप्लिकेशन में भी बुक टिकट का डेटा दिया होगा।

Web Title unreserved ticket will be booked by uts app will lead to paperless journey

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here