IND Vs AUS: आस्ट्रेलिया को हराकर टीम इंडिया बनी नंबर वन, किया सीरिज पर कब्जा 3-0 से अजेय बढ़त

इंदौर | टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को इंदौर वनडे में 5 विकेट से मात देकर पांच मैचों की वनडे सीरीज में 3-0 से अजेय बढ़त हासिल कर ली है. इस जीत के साथ भारतीय टीम आईसीसी की वनडे रैंकिंग में नंबर 1 बन गई है. टीम इंडिया ने अब टेस्ट क्रिकेट के साथ-साथ वनडे में भी अपनी बादशाहत हासिल कर ली है.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज पर कब्जा करते ही टीम इंडिया ने लगातार 6 बाईलैटरल वनडे सीरीज जीतने का रिकॉर्ड बनाया है. 2016 में जिंबाब्वे के खिलाफ एमएस धोनी की कप्तानी में खेली गई वनडे सीरीज से टीम इंडिया के जीत के सफर की शुरुआत हुई थी. इस दौरान भारत ने जिंबाब्वे,न्यूजीलैंड, इंग्लैंड,वेस्टइंडीज, श्रीलंका और अब ऑस्ट्रेलिया को वनडे सीरीज में हराया है.

इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेले गए इस मैच में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया के सामने 294 रनों का टारगेट रखा था, जिसके जवाब में भारतीय टीम ने 48 ओवर में ही टारगेट चेज करते हुए कंगारुओं पर 5 विकेट से जीत दर्ज की. टीम इंडिया के लिए हार्दिक पंड्या ने 78 रन जबकि रोहित शर्मा ने 71 रन बनाए. इसके अलावा अजिंक्य रहाणे ने 70 रनों की पारी खेली.

स्कोरबोर्ड LIVE @ ऑस्ट्रेलिया ने बनाए 293 रन

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 50 ओवर में 6 विकेट गंवा कर 293 रन बनाए और टीम इंडिया को जीत के लिए 294 रनों का लक्ष्य दिया. एक वक्त ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 224/2 था और वह बड़े स्कोर की तरफ बढ़ रही थी. लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने आखिरी ओवरों से धारदार बॉलिंग करके ऑस्ट्रेलिया को 293 रनों पर रोक दिया. ऑस्ट्रेलिया के लिए आरोन फिंच ने 124 रन जबकि कप्तान स्टीव स्मिथ ने 63 रन बनाए. इसके अलावा डेविड वॉर्नर ने 42 रनों की पारी खेली. टीम इंडिया की ओर से जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव ने 2-2 विकेट झटके.

शतक के साथ फिंच की वापसी रही शानदार

भारत के खिलाफ चेन्नई और कोलकाता वनडे में ऑस्ट्रेलियाई टीम से बाहर रहे विस्फोटक ओपनर आरोन फिंच ने शानदार वापसी करते हुए 125 गेंदों में 124 रन जड़ दिए. अपनी पारी में फिंच ने 12 चौके और पांच छक्के लगाए. यह फिंच के वनडे करियर का 8वां शतक था. फिंच ने डेविड वॉर्नर के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 70 रनों की पार्टनरशिप की उसके बाद दूसरे विकेट के लिए स्टीव स्मिथ के साथ 154 रनों की पार्टनरशिप की.

ऑस्ट्रेलिया के विकेट्स

ऑस्ट्रेलिया ने डेविड वॉर्नर और आरोन फिंच की बदौलत अच्छी शुरुआत की जिसके बाद विकेट के लिए तरस रही भारतीय टीम को हार्दिक पंड्या ने पहली सफलता दिलाई. तूफानी बल्लेबाजी कर रहे वॉर्नर को पंड्या ने 14वें ओवर में 42 रन पर बोल्ड कर दिया. ऑस्ट्रेलिया का दूसरा विकेट कुलदीप यादव ने फिंच के रूप में गिराया जब 38वें ओवर में केदार जाधव ने उनकी गेंद पर फिंच का कैच लपका फिंच 124 रन बनाकर आउट हुए.

इसके बाद लगातार दो गेंदों पर ऑस्ट्रेलिया के दो विकेट गिरे. 42वें ओवर में स्टीव स्मिथ (63) कुलदीप यादव की गेंद पर बुमराह को कैच देकर आउट हो गए.अगले ओवर में ग्लेन मैक्सवेल (5) को युजवेंद्र चहल की गेंद पर धोनी ने स्टंप आउट कर दिया. और ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 224/2 से 243/4 रन हो गया.पांचवां विकेट जसप्रीत बुमराह को 260 के स्कोर पर मिला. जब 46वें ओवर में उन्होंने ट्रेविस हेड (4) को बोल्ड कर दिया. बुमराह ने ही ऑस्ट्रेलिया का छठा विकेट गिराया जब उन्होंने हैंड्सकॉम्ब को 3 रन पर आउट कर दिया. टीम इंडिया के लिए जसप्रीत बुमराह ने 10 ओवरों में 52 रन देकर 2 और कुलदीप यादव ने 10 ओवर में 75 रन देकर 2 विकेट लिए. चहल और पंड्या को 1-1 विकेट मिला.

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और टीम इंडिया को पहले गेंदबाजी दी है. ऑस्ट्रेलिया की टीम में दो बदलाव हुए हैं हिल्टॉन कार्टराइट और मैथ्यू वेड की जगह आरोन फिंच और पीटर हैंड्सकॉम्ब को टीम में शामिल किया गया है, वहीं टीम इंडिया में कोई बदलाव नहीं है.

40 ओवर के बाद भारत 240/4
40 ओवर के बाद भारत ने चार विकेट के नुकसान पर 240 रन बना लिए हैं. हार्दिक ने शानदार पचासा जड़ा. मनीष भी अच्छा साथ देते नजर आ रहे हैं.

38वें ओवर में मनीष ने खोले हाथ
38वें ओवर में बारी मनीष पांडे की थी. उन्होंने लगातार दो चौके के साथ कुल 9 रन अपने खाते में जोड़े. ओवर में 10 रन बने. इसी के साथ भारत का स्कोर 227/4 हो गया.

37वेंओवर में पंड्या ने मचाया धमाल
37वें ओवर में हार्दिक ने अपने स्वभाव के अनुरूप बैटिंग की. 1 गगनचुंबी छक्के और 1 चौके के साथ 1 सिंगल लेकर कुल 11 रन बटोरे.

36 ओवर के बाद भारत 206/4
पिछले 6 ओवर भारत के तकलीफदेह रहे. इन छह ओवर में भारत ने दो महत्वपूर्ण विकेट गंवाएं. विराट कोहली 28 रन बनाकर जबकि केदार जाधव 2 रन बनाकर आउट हो गए.

30 ओवर पर भारत 187/2
30 ओवर के बाद भारत ने दो विकेट के नुकसान पर 187 रन बना लिए हैं. हार्दिक पंड्या और कप्तान विराट कोहली
मैदान पर डटे हुए हैं.

हार्दिक ने लगाया छक्का
27वें ओवर की पहली गेंद पर हार्दिक ने जड़ा छक्का. हार्दिक बहुत तेजी से रन बटोर रहे हैं. रन गति को बनाए हुए हैं.

अजिंक्य रहाणे आउट
24वें ओवर की तीसरी गेंद पर टीम इंडिया को दूसरा झटका लगा. अजिंक्य रहाणे 70 रन बनाकर आउट हो गए.

रोहित शर्मा आउट
22वें ओवर की चौथी गेंद पर ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज नाथन कुल्टर नाइल की गेंद पर रोहित अपना विकेट गंवा बैठे. शॉर्ट बॉल को रोहित शर्मा बाउंड्री के बाहर भेजना चाहते थे लेकिन ऐसा नहीं हो सका और सब्सट्यूट प्लेयर कार्टराइट ने कैच लपक उनकी शानदार पारी का अंत कर दिया.

रहाणे ने भी जमाई फ़िफ्टी
रोहित शर्मा के बाद सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने भी शानदार अर्धशतक जमाया. रहाणे का यह वनडे करियर का 21वां अर्धशतक है.

रोहित को मिला जीवनदान
17वें ओवर की अंतिम गेंद पर रोहित को जीवनदान मिला. पैट कमिंस की ऑफ स्टंप से बाहर जाती गेंद को रोहित ने छेड़ने की कोशिश की लेकिन पार्ट टाइम कीपर हैड्सकंब गेंद को कलेक्ट नहीं कर पाए और रोहित आउट होने से बाल-बाल बच गए.

रोहित शर्मा ने जमाया तेज़ अर्धशतक
रोहित शर्मा ने शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए वनडे करियर का 37वां अर्धशतक जमाया. रोहित शर्मा ने महज 42 गेंदों में फिफ्टी जमाई. यह रोहित शर्मा की ओर अभी तक की सबसे तेज फ़िफ्टी है. इससे पहले पिछले महीने उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 43 गेंदों में पचास रन बनाए थे. रोहित ने छक्के के साथ अपना अर्धशतक पूरा किया.

10 ओवर में बनाए 68 रन
भारत ने 10 ओवर की समाप्ति पर बिना किसी नुकसान के 68 रन बनाए. इस दौरान रोहित शर्मा 39 रन जबकि रहाणे 26 रन पर नाबाद रहे.

Related Post

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *