रिलायंस के जियो फोन के लिए शुरु हुई प्री बुकिंग

गैजेट समाचार। जियो सिम से देश में तहलका मचा देने वाली रिलायंस कंपनी ने अब फीचर फोन की दुनिया में कदम रखा है। इस फोन को देश का सबसे सस्ता 4G फीचर फोन कहा जा रहा है। जिसमें ग्राहक को सब कुछ फ्री मिलेगा वो भी नाममात्र के शुल्क पर। ऐसे में लोगों में इस फोन को लेकर गजब का उत्साह बना हुआ है। क्योंकि गुरुवार की शाम से इस फोन की प्री बुकिंग जो शुरु हो गई है।
इस फोन के जरिए आप 400 लाइव टीवी चैनल जियो म्यूजिक और जियो सिनेमा को एंजॉय कर सकेंगे। फोन “पहले आओ, पहले पाओ” के आधार पर दिया जाएगा। इसके लिए कंपनी ने अगस्त के महीने से ही सब्सक्रिप्शन लेना शुरू कर दिया था। तीन साल के फ्री रिफंडेबल प्लान के साथ मिल रहे 1500 रुपए कीमत के इस फोन के लिए बुकिंग के समय 500 रुपए चुकाना होंगे, बाकी 1000 रुपए डिलीवरी के समय देने होंगे।

फोन सितंबर के पहले हफ्ते में यूजर्स तक पहुंचना शुरू हो जाएगा। रिलायंस प्रमुख मुकेश अंबानी ने पिछली 22 जुलाई को कंपनी की 40वीं एजीएम में इस फोन को लॉन्च करने की घोषणा की थी और अपने दोनों बच्चों आकाश और ईशा अंबानी की लीडरशिप में जिओ को आगे ले जाने का रोडमैप रखा था।
जब अंबानी ने कहा- इस फीचर फोन ने मुझे चौंका दिया
– मुकेश अंबानी ने इस फोन को लांच करने से पहले कहा था, भारत में 78 करोड़ मोबाइल फोन हैं। इनमें से 50 करोड़ से ज्यादा फीचर फोन यूजर्स हैं। वे डाटा चार्ज और स्मार्टफोन की कॉस्ट नहीं उठा सकते। जिओ इस तकलीफ को खत्म करना चाहता है।
यंग इंजीनियर्स को इसका इंडियन सॉल्यूशन निकालने को कहा था। उन्होंने जो सॉल्यूशन खोजा, उसने मुझे चौंका दिया।

इन सवाल-जवाब से समझिए फोन बुकिंग की पूरी प्रॉसेस…

सवाल @ फोन की प्री-बुकिंग के लिए क्या करना होगा?
जवाब : आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही चैनलों के जरिए फोन की बुकिंग कर सकते हैं। ऑफलाइन मोड में जिओ रिटेलर्स और रिलायंस डिजिटल स्टोर्स में जाकर फोन की बुकिंग करना होगी। इसके अलावा कंपनी के ऐप myjio और वेबसाइट jio.comके जरिए ऑनलाइन बुकिंग की जा सकती है।

सवाल @ प्री-बुकिंग में कितने पैसे जमा करना होंगे?
जवाब : प्री-बुकिंग के वक्त आपको सिर्फ 500 रुपए जमा करना हैं। बाकि के 1 हजार रुपए फोन की डिलिवरी के वक्त देना हैं। तीन साल के बाद यह राशि आप कंपनी से वापिस ले सकते हैं। राशि फोन जमा करने पर ही वापिस मिलेगी।

सवाल @ फोन खरीदने के लिए कौन से डॉक्युमेंट्स लगाना होंगे?
जवाब : फोन बुक करने के लिए आपको आधार कार्ड और एक फोटो देना होगा। बिना आधार कार्ड के जिओ फोन नहीं मिलेगा। सिर्फ आधार कार्ड नंबर से ही आप फोन बुक कर सकते हैं। आपको इसकी फोटोकॉपी लगाने की जरूरत नहीं है।

सवाल @ एक साथ कितने फोन बुक किए जा सकते हैं?
जवाब : एक आईडी पर 5 से 6 फोन बुक किए जा सकते हैं। आप जिओ की वेबसाइट में जाकर बिजनेस कैटेगरी में बल्क में भी फोन बुक कर सकते हैं। यह सुविधा बिजनेस रन करने वाली छोटी कंपनियों को ध्यान में रखकर दी जा रही है।

सवाल @ श्रपव फोन के साथ क्या मिलेगा?
जवाब : फोन में मैसेजिंग, एंटरटेनमेंट और कई ऐप्स प्री-लोडेड होंगे। श्रपव टीवी ऐप में 400 लाइव टीवी चैनल्स, जिओ म्यूजिक और जिओ सिनेमा भी आपको मिलेगा। इसमें कंपनी का सोशल नेटवर्किंग ऐप भी आएगा। जिओ फोन में वॉइस कॉल हमेशा फ्री होगी। इसमें वॉइस असिस्टेंट होगा। इससे आप बोलकर फोन लगा सकेंगे।

सवाल @ हर महीने कितने रुपए का रिचार्ज करवाना होगा?
जवाब : फोन लेने के बाद आपको हर महीने 153 रुपए का रिचार्ज करवाना होगा। इसमें हर दिन 4Gनेटवर्क का 500MB डाटा मिलेगा। 500MB डाटा मिलने के बाद डाटा की स्पीड कम हो जाएगी।

सवाल @ 153 रुपए के अलावा दूसरे क्या प्लान हैं?
जवाब : 153 रुपए के अलावा कंपनी ने 53 रुपए और 23 रुपए के छोटे प्लान भी लॉन्च किए हैं। 53 रुपए में एक हफ्ते और 23 रुपए में दो दिनों तक आप जिओ नेटवर्क का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

Related Post

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *