लपरवाही की ट्रेन… जाना था कोल्हापुर आ गई बानमोर, टला बड़ा हादसा

ग्वालियर। भारतीय रेल की बड़ी लापरवाही सामने आई है। इस घटना के बाद रेलवे की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े हो गए हैं कि आखिरकार क्या ट्रेनों का संचालन इसी तरह किया जा रहा है। वो तो गनीमत है कि कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ नहीं जान-माल की नुकसान का जिम्मेदार कौन होता?
जानिए क्या है पूरा मामला
दिल्ली से किसानों को लेकर महाराष्ट्र के कोल्हापुर के लिए रवाना होने वाली स्पेशल ट्रेन मध्य प्रदेश के मुरैना जिले के बानमोर स्टेशन पर आ गई। यही नहीं यह ट्रेन 160 किलोमीटर तक गलत रूट पर चलकर बानमोर तक पहुंची तब तक रेल प्रशासन को इस बात की भनक तक नहीं लगी। रेलवे की यह बड़ी लापरवाही किसी बड़े हादसे का कारण भी बन सकती थी। ट्रेन में सवार 2500 किसान दिल्ली से निकले थे लेकिन इस ट्रेन ने गलत रूट पकड़ लिया।
इस स्टेशन से आ गई गलत रूट पर
किसानों की इस स्पेशल ट्रेन को उत्तर प्रदेश के मथुरा से होकर कोटा, सूरत, मुंबई व पुणे के ट्रेक से होकर कोल्हापुर जाना था। मथुरा स्टेशन पर गलत सिग्नल मिलने के चलते यह ट्रेन मथुरा से आगरा, धौलपुर होते हुए मध्य प्रदेश के मुरैना से गुजरकर बानमोर स्टेशन तक आ पहुंची।
बानमोर स्टेशन पहुंचने के बाद किसानों को इस बात का आभास हुआ कि वह गलत रूट पर आ गए हैं। इसके बाद उन्होंने ट्रेन के ड्राइवर और स्टेशन मास्टर को इसके बारे में बताया। ट्रेन में सवार यात्री मदनाइके सावरकर ने एक न्यूज चैनल से चर्चा करते हुए कहा कि हमारा रूट मथुरा से कोटा, सूरत, मुंबई, पुणे का था। लेकिन, मथुरा के स्टेशन मास्टर ने मथुरा से आगरा के रूट पर ट्रेन को भेज दिया और यह 160 किलोमीटर सफर तय करके बानमोर स्टेशन तक पहुंच गई। यात्रियों ने ही ट्रेन के ड्राइवर को बताया कि हम गलत रूट पर आ गए हैं। ट्रेन में सवार एक अन्य यात्री महावीर कुमार ने कहा कि अच्छा हुआ कि कोई हादसा नहीं हुआ, लेकिन ऐसा कुछ हो जाता तो इसका जिम्मेदार कौन होता? गलत रूट के मामले में जब ड्राइवर से पूछा गया तो उसने कहा कि हमें स्टेशन पर इस रूट पर जाने का सिग्नल मिला तो हम इधर ट्रेन लेकर आ गए।
बानमोर से बापस की ट्रेन
गलत रूट की जानकारी मिलने पर रेलवे प्रशासन को अपनी गलती का अहसास हुआ। इसके बाद से ट्रेन को ग्वालियर के रास्ते मथुरा के लिए रवाना कर दिया है। मथुरा से यह ट्रेन वापस कोटा, सूरत, मुंबई होते हुए कोल्हापुर जाएगी। बताया गया है कि ट्रेन अब गुरुवार की सुबह कोल्हापुर पहुंचेगी।

 

Related Post

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *